ब्लॉग मार्केटिंग (Blog Marketing) के सबसे महत्वपूर्ण पहलू (Important Aspects)

ब्लॉग मार्केटिंग (Blog Marketing) एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए कई चीजों का एक संयोजन है जो सफल है और जिसके कई पाठक हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने हर संभव कोशिश की है, तो संभावना है कि आपने ऐसा नहीं किया है। या कि आपको और करना चाहिए। जब आप किसी ब्लॉग की मार्केटिंग पर काम कर रहे होते हैं, तो आप कभी भी रुकने की स्थिति में नहीं होते हैं। आगे बढ़ने और अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं। आप ये क्या पूछते हैं? पता लगाने के लिए पढ़ते रहे।

ब्लॉग मार्केटिंग (Blog Marketing) के सबसे महत्वपूर्ण पहलू (Important Aspects)

ब्लॉग मार्केटिंग आपको बहुत व्यस्त रखेगी। यदि आपके पास एक से अधिक ब्लॉग हैं जिनके लिए आप उच्चतम और सर्वोत्तम रैंकिंग चाहते हैं, तो आपको कुछ सहायता किराए पर लेनी पड़ सकती है। हालाँकि सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी सामग्री है।

यदि आपके पास अच्छी सामग्री नहीं है, तो आपके पाठकों के पहली बार आने के बाद आपके ब्लॉग पर वापस आने का कोई कारण नहीं है। साथ ही अच्छा कंटेंट भी लिखते रहें। यदि यह पहाड़ी से नीचे जाना शुरू कर देता है, तो आप पा सकते हैं कि आपकी पाठक स्थिति भी अच्छी है और इससे आपको लंबे समय में चोट लग सकती है। अच्छी सामग्री प्रमुख है। (Instagram Username और Display Name कैसे बदलें?)

blog marketing

कुछ और जो बहुत से ब्लॉग स्वामियों को पता नहीं होता है कि वे अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कब कर रहे हैं, यह है कि इसे अपडेट करने की आवश्यकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए नियमित रूप से अपने ब्लॉग में सामग्री पोस्ट करें। हो सकता है कि दिन में एक बार आपके लिए अच्छा हो? शायद आप सप्ताह में एक पोस्ट के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं? जो भी हो, उसके अनुरूप रहें और जान लें कि पोस्टिंग जारी रखने के लिए आपको भुगतान करना चाहिए जैसा आपको करना चाहिए।

किसी भी चीज़, या यादृच्छिक विषयों के बारे में सिर्फ एक ब्लॉग होना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं होता है। अपने ब्लॉग की सफलतापूर्वक मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक आला बाजार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, मान लें कि एक दिन आपने वर्तमान समाचारों पर एक ब्लॉग पोस्ट किया, और अगले दिन यह आपकी वर्तमान वैवाहिक स्थिति पर था।

आप एक ब्लॉग ऑडियंस को समय-समय पर दीवार की चीजों से दूर रखने में सक्षम नहीं होंगे। अपनी विशेषज्ञता का क्षेत्र खोजें और उसके साथ दौड़ें। आप अपने ब्लॉगिंग समुदाय में उस बाजार के विशेषज्ञ हो सकते हैं। पाठक आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन जाकर यह पता लगाएंगे कि विशेषज्ञ आगे क्या कहने जा रहे हैं। यह वास्तव में इस तरह से काम करता है। (Google AdSense से कितना पैसा कमाऊंगा? (Self-Talk))

आप पाएंगे कि अधिकांश ब्लॉग सभी एक जैसे दिखते हैं और आप केवल HTML का उपयोग करके और अपने स्वाद के अनुरूप कोड को समायोजित करके अपना स्वयं का लुक पा सकते हैं। आप देखेंगे कि इससे आपके ब्लॉग के साथ-साथ आपके पाठकों पर भी वास्तव में फर्क पड़ेगा। एक ऐसा विषय प्राप्त करने का प्रयास करें जो उस बाजार से मेल खाने वाला हो जिसे आप अपने ब्लॉग में प्रचारित कर रहे हैं। ऐसा करने से वह और भी प्रोफेशनल लगेगी।

क्या आप SEO जानते हैं?

seo

SEO से तात्पर्य Search Engine Optimization है। यदि आप SEO से परिचित नहीं हैं, तो आपको उस तरह से और तेज़ होने की आवश्यकता है। SEO का उपयोग करने से आपको अपने ब्लॉग की पूरी तरह से मार्केटिंग करने में मदद मिलेगी।

अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ HTML को Optimization करने से आपको ऐसे परिणाम मिलेंगे जो आपको पसंद आएंगे। SEO पर जो कुछ भी आप पा सकते हैं उसका अध्ययन करने से आपको बहुत मदद मिलेगी। आप पाएंगे कि आपके ब्लॉग पर रोज़ाना पोस्ट करने के अलावा और भी बहुत कुछ है जो नकली मार्केटिंग करता है। (Web Hosting क्या है? Beginner Guide - 2021)

यदि आप पूरी तरह से तैयार नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग में RSS feeds हैं। इन फ़ीड के होने से अन्य लोग आपके ब्लॉग से लिंक कर सकेंगे. कई लिंक होने से ब्लॉग मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा जिसका आप भी लाभ उठाना चाहते हैं।

जब कोई आपके ब्लॉग से RSS feeds का उपयोग करता है, तो वे आपके द्वारा की गई पोस्ट प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, और आपको उनके ब्लॉग, या वेबसाइट से लिंक वापस देंगे, जिस पर उन्होंने इसे पोस्ट किया है।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post