Stay On Track अपने लक्ष्य पर कैसे बने रहे ? 2 Step Management

क्या आपके लक्ष्य निर्धारित हैं? क्या आप उन सभी कार्यो को करने के लिए तैयार हैं? जो आपको आपकी लक्ष्य की और ले जाता है। क्या आपने अपने लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए कुछ तरीके स्थापित किए हैं?

stay on Track

रास्ते से हटना आसान है। रोजमर्रा की जिंदगी में सभी चीजों को लपेटना आसान है। आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है? मुझे पता है, मैं अपने लक्ष्यों से भटक गया हूं। जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं और जहां जाना चाहते हैं वहां पहुंचने के तरीके स्थापित करते हैं, तो आप ट्रैक पर कैसे रहते हैं?

जब आपके पास स्पष्ट लक्ष्य होते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम निर्धारित करना आसान लगता है। तथ्य यह है कि आप अपने लक्ष्य पर नियंत्रण तभी रखेंगे जब आप "उन चीजों को करना बंद कर देंगे" जो आप कर रहे हैं।

अभी अपने जीवन को देखें? यह कैसा दिखता है? क्या आपने अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अपना कदम उठाए हैं? आप क्या कर रहे हैं क्या आज बाद में दिखाई देगा? फिर आप कैसे ट्रैक पर बने रहते हैं? अपने लक्ष्यों की ओर ट्रैक पर बने रहने के लिए यहां 2 कदम के बारे में बताया गए हैं

1. एक कोच या Mentor को किराए पर लें।

mentor

जीवन में आप जो चाहते हैं उसके प्रति लक्ष्य पर बने रहने का यह एक प्रभावी तरीका है। कोच आपको सही रास्ते पर मार्गदर्शन कर सकता है। वे आपके खेल में सुधार कर सकते हैं। वजन घटाने से लेकर रिश्तों से लेकर व्यवसाय तक किसी भी लक्ष्य के लिए सभी प्रकार के कोच हैं।

यदि किसी कारन बस आप एक कोच को Hire नहीं कर सकते तो एक महत्वपूर्ण अन्य व्यक्ति को कोच के रूप में रूप में रखे। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए वह कर रहे हैं जो आप करने वाले हैं।

अधिकांश सफल लोगों के पास कोच होते हैं। उनके पास एक कोच है जो उनके खेल को बदल देता है। मैंने एक समय सुना था कि ओपरा विनफ्रे के पास 7 कोच थे। देखिए वह अपने जीवन में कितनी सफल हैं। मुझे नहीं पता कि मैं केवल इतना जानता हूं कि मैं जिस करोड़पति से मिला हूं, उसका एक कोच है।

2. उन लोगों से जुड़ें जिनका लक्ष्य आपके प्रति समान है।

group

आपके अपने समुदाय में कई संगठन हैं। यदि आपको अपने क्षेत्र में कोई नहीं मिल रहा है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से भी जुड़ सकते है। खुदके समान विचारधारा वाले लोगों के साथ घेरकर आप अपने इच्छित लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। यह आपके लक्ष्य के साथ खुद को घेरने में मदद करता है।

ज्यादातर लोग किसी न किसी मोड़ पर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं। जब आप अपने आप को पटरी से उतरते हुए पाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि मैं अभी क्या कर रहा हूँ? क्या यह मेरे इच्छित लक्ष्य की ओर है या उससे दूर है? एक बार जब आप अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं पर कार्रवाई करना शुरू कर देंगे, तो आप अधिक आत्मविश्वास हासिल करेंगे।

सारांश - क्या आपके लक्ष्य निर्धारित हैं? क्या आप सभी उन पर आरंभ करने के लिए तैयार हैं? क्या आपने अपने लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए कुछ तरीके स्थापित किए हैं? क्या सुनिश्चित करेगा कि आप वास्तव में अपने इच्छित मार्ग पर बने रहें?

रास्ते से हटना आसान है। रोजमर्रा की जिंदगी में सभी चीजों को लपेटना आसान है। आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है? मुझे पता है, मैं अपने लक्ष्यों से भटक गया हूं। जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं और जहां जाना चाहते हैं वहां पहुंचने के तरीके स्थापित करते हैं, तो आप ट्रैक पर कैसे रहते हैं?

जब आपके पास स्पष्ट लक्ष्य हों जो आप चाहते हैं...

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post