Self-Motivation एक सफल होने की इच्छा

सुबह के 6 बजे हैं। अलार्म घड़ी बज रही है, और आप अपने आप से सोच रहे हैं, "इस काम के लिए जल्दी उठने का क्या मतलब है?" हम में से कुछ के लिए, प्रेरणा केवल उस घड़ी को बंद करने की इच्छा है जो अभी कंपन कर रही है। लेकिन दूसरों के लिए यह वास्तव में एक आत्म-प्रेरणा है। यह एक आंतरिक अलार्म घड़ी है जो किसी व्यक्ति को अपने दिन को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए प्रेरित करती है।

Self Motivation

बेशक, हर कोई दुनिया में सफल होना चाहता है। हर कोई एक उद्देश्य चाहता है, कॉर्पोरेट सीढ़ी के शीर्ष पर होना, या किसी भी क्षेत्र में वह सबसे अच्छा हो सकता है। लेकिन कुछ लोग इन कामों को करने में सफल क्यों होते हैं, और अन्य क्यों नहीं? उत्तर है आत्म-प्रेरणा।

ऐसे कई कारक हैं जो आत्म-प्रेरणा में योगदान करते हैं। 

  • आत्म सम्मान। 
  • सफल होने की इच्छा। 
  • संकलप शक्ति। 
  • मानसिक स्थिरता। 
  • परिवार। 
  • जीवन के ल्क्ष्य। 
  • दैनिक गतिविधियां। 
  • दैनिक सुख। 

ये सभी कारक करियर में, शिक्षा में, खेल में, और विवाह और पालन-पोषण में सफलता को सीधे प्रभावित करेंगे। चाहे आप अपनी नौकरी में उच्चतम पद की इच्छा रखते हों या 4.0 grade point औसत के साथ स्नातक हों, आपको इसे करने के लिए आत्म-प्रेरणा की आवश्यकता होती है। आत्म-प्रेरणा एक athlete को जीतने वाले सॉकर गोल को स्कोर करने के लिए प्रेरित करती है, जैसे यह माता-पिता को एक बच्चे के लिए एक अच्छा रोल मॉडल बनने के लिए प्रेरित करता है।

The Way Is UP

सफलता की इच्छा के साथ-साथ मानसिक स्थिरता भी आती है। इधर-उधर सबका दिन खराब होता है। लेकिन क्या बात एक व्यक्ति को बुरे दिन को जारी रखने के लिए प्रेरित करती है? उत्तर मानसिक स्थिरता है। मन एक महान शक्ति है।

जब आप किसी काम को पूरा करने के लिए अपना दिमाग लगाते हैं, तो आप उसे करने की पूरी कोशिश करेंगे तो उस काम की नतीजे देख कर आपकी इच्छाशक्ति का परीक्षण किया जा सकता है। इच्छा शक्ति, मानसिक स्थिरता और सफल होने की इच्छा सभी आत्म-प्रेरणा के परिणाम हैं।

एक अन्य कारक जो आत्म-प्रेरणा को संचालित करता है।

परिवार किसी व्यक्ति को सफल होने के लिए स्वयं प्रेरित कर सकता है। एक व्यक्ति - विशेष रूप से एक कामकाजी जीवनसाथी - परिवार के गौरव और अनुमोदन की लालसा रखेगा। परिवार की आर्थिक रूप से देखभाल हो रही है या नहीं, इस बात की चिंता करके कामकाजी जीवनसाथी खुद को प्रेरित करता है।

Do What You Like

कामकाजी पति या पत्नी एक उच्च तनख्वाह अर्जित करना चाहते हैं, और अंत में, परिवार के लिए प्रदान करते हैं। बच्चे अक्सर अपने माता-पिता को आदर्श मानते हैं और अपने माता-पिता को जो करते देखते हैं, उसकी नकल करेंगे। अंत में, आत्म-प्रेरणा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को हस्तांतरित होती है, क्योंकि यह पारिवारिक मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

अंत में, आत्म-प्रेरणा दैनिक लक्ष्यों और बुनियादी दैनिक दिनचर्या से प्रेरित होती है जैसे कि वजन कम करना या खेल खेलना सीखना। सूरज की रोशनी को देखने के लिए जागने का साधारण दैनिक आनंद, पक्षियों को गाते हुए सुनना, या यहां तक ​​​​कि बारिश को सुनना सभी सुख हैं जो किसी व्यक्ति को सुबह उठने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post