GPS क्या है? (GPS Full Form) का पूरा नाम क्या है ?

जीपीएस एक संक्षिप्त नाम है जिसका हम लगातार सुनते है, लेकिन क्या आपने कभी इसके पूरा नाम के बारे में सोचा है? इसके अलावा, हम में से कई लोग अलग-अलग तरीकों से जीपीएस का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आप वास्तव में जानते हैं कि यह क्या है? और यह क्या प्रदान करता है?

GPS full form

GPS का पूरा नाम है - Global Positioning System. जिसे मूल रूप से अमेरिकी सेना द्वारा विकसित किया गया था। वे सैन्य उद्देश्यों के लिए सुरक्षित navigation के लिए एक प्रणाली चाहते थे।

GPS  कैसे काम करता है?

GPS इस प्रकार एक प्रणाली है जो चीजों या लोगों की स्थिति का पता लगाने के लिए कई उपग्रहों का उपयोग करती है। अंतरिक्ष में 24 उपग्रह हैं, जिनका उपयोग GPS सिस्टम द्वारा किया जाता है। Wiki...

उपग्रह घड़ी के चारों ओर पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इस संपूर्ण उपग्रह प्रणाली को आज NAVSTAR कहा जाता है, और इनमें से 21 उपग्रह हर समय सक्रिय रहते हैं। शेष आरक्षित उपग्रहों के रूप में कार्य करते हैं।

उपग्रह संकेतों को Transmit करके काम करते हैं, जो बताते हैं कि वे कहां हैं, और इसमें स्थिति, समय और तारीख शामिल है। आप GPS receiver के माध्यम से signals प्राप्त करते हैं। फिर इन संकेतों से आपकी स्थिति की गणना की जाती है। GPS system की गणना वास्तव में इतनी सटीक है कि यह आपके सटीक स्थान से लेकर आप चल रहे हैं या नहीं, या चलती वाहनों की Real-Time Tracking के बारे में सब कुछ बता सकते हैं।

gps keise kaam karta hei

GPS कई सेवाओं के लिए अक्सर उपयोग किया जाने वाला System है। आप Google Maps जैसी निःशुल्क सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। यह निश्चित है कि यदि आप सक्रिय रूप से इसकी वकालत नहीं करते हैं, तो आज सेवा का उपयोग करने से बचना लगभग असंभव है। आपको अपने मोबाइल से लेकर कार सिस्टम तक हर चीज में जीपीएस रिसीवर मिल जाएंगे। हां, अब पालतू जानवरों को भी जीपीएस से जोड़ा जा सकता है।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post