Google Chrome के पांच उपयोदी 5 tips बेहतर कार्य करने के लिए

Google Chrome के लिए हमारी 5 युक्तियों (tips) जिनके के साथ, आप Web Browser के और भी अधिक प्रभावी ढंग से और आसानी से काम कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कौन से Browser Functions वास्तव में सार्थक हैं। यह कोई Google Chrome Tricks नहीं है यहाँ इस पोस्ट में सिर्फ कुछ Tips के बारे में सीकहेंगे।

Google Chorme

1. विभिन्न Device के बीच Data Synchronize करें। 

Google Chrome उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाकर विभिन्न उपकरणों के बीच Data को Synchronize करने का विकल्प प्रदान करता है। यह कई PCs, Macs, Chromebooks के साथ-साथ Android या iOS वाले Smartphones और Tablets के बीच काम करता है। उदाहरण के लिए, आप उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के अंतर्गत Bookmarks, Passwords, Extensions और संपूर्ण Browser Histories संग्रहीत कर सकते हैं।

यदि आप उसी खाते से किसी अन्य Device पर Log In करते हैं, तो यह सारी जानकारी भी वहां उपलब्ध होती है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल भरोसेमंद Device पर Google Chrome Browser में Log In करें और Data Synchronize करे। वह PC और Smartphone पर जो आपके हैं। Internet Cafes या अन्य Public Computer में Log In करना सेफ नहीं है।

2. बुकमार्क (bookmarks) करे।

यदि आप नियमित रूप से विभिन्न Website पर जाते हैं, और ज़रूरी वेबसाइट को Bookmarks करना चाहते है तो यह सुबिधा भी आपको मिलती है। यदि आप एक से अधिक वर्तमान टैब को बुकमार्क के रूप में सहेजना चाहते हैं, तो आप एक अलग Sub-folder में बुकमार्क के रूप में सभी टैब को एक बार में Bookmarks कर सकते हैं।

3. Website Permissions देखें।

बहुत सारि वेबसाइट बहुत सारि Cookies का इस्तेमाल करती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि Website कितनी Cookies का उपयोग करती है और आपने इस Page को कौन सी अनुमतियां (permission) दी हैं।

आप सीधे Search Bar के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं, वहां आपको Webpage link के सामने Lock प्रतीक पर क्लिक करना होगा और "Site Settings पर क्लिक करके देख सकते है। आप इस Overview का उपयोग किसी Website से कुछ Permissions को रद्द करने के लिए भी कर सकते हैं।

User Likes - Password Manager क्या है ?

4. Google Translate की सुबिधा।

google translate

Google Chrome Browser के महान लाभों में से एक यह है कि कई apps और extensions उपलब्ध हैं, जो surfing को आसान बनाते हैं। उदाहरण के लिए, Google स्वयं Chrome Web Store में व्यावहारिक "Google Translate" Extension प्रदान करता है, जिसे सीधे Browser में एकीकृत किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, आप अंग्रेजी भाषा के Page पर Text की एक भाग को आसानी से चिह्नित कर सकते हैं, और फिर "Google Translate" पर right-click कर सकते हैं। Google Chrome बाकी काम अपने आप कर लेगा और (उम्मीद है) उचित अनुवाद प्रदान करेगा।

5. Tabs को Pin करें।

यदि आप अक्सर बड़ी संख्या में Browser Tabs के साथ समानांतर में काम करते हैं और फिर भी एक Overview रखना चाहते हैं, तो आप Browser Window में अपने Tabs Pin कर सकते हैं। यह केवल एक टैब पर Right-click करके और फिर "Pin" विकल्प का चयन करके काम करता है। पिन किया हुआ टैब फिर Browser Window के बाईं ओर (left-side) स्वचालित रूप से Slides हो जाता है।

User Likes - Google Pagerank क्या है?

यह कुछ गूगल Chorme के advance future है जीने आप इस्तेमाल करके और Productive बन सकते है। उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post