आत्म-सुधार और प्रेरणा के लिए आवश्यक तीन कुंजी (Essential Keys to Self-Improvement)

आत्म-सुधार एक सफल जीबन के लिए बहुत ही आबासक है। इस लेख से हम आत्मा सुधर के प्रमुख तीन करक के बारे में जानेगे। यदि आप अपने जिंदगी में सफल प्रदर्सन करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए मद्दतगार साबित हो सकता है।

Essential Keys to Self-Improvement

1. प्रेरणा (Inspiration)

खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित रहना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने व्यवसाय में रुचि नहीं रखते हैं, तो आपकी प्रेरणा का स्तर कभी ऊंचा नहीं होगा और आप बहुत लंबे समय तक रुचि बनाए नहीं रख पाएंगे।

अपने प्रेरणा स्तर पर एक ईमानदार नज़र डालें।

क्या आप काम पर जाने के लिए उत्साहित हैं या फिर यह एक दायित्व है? आपको उन लोगों की संख्या पर आश्चर्य होगा जो एक ऐसा व्यवसाय चुनते हैं जो कागज पर अच्छा दिखता है, लेकिन वास्तव में उन्हें कम दिलचस्पी के चलते वह व्यवसाय में उतनी सफल नहीं होते है। ये व्यक्ति बहुत जल्दी थके हुए और बिना रुचि के बढ़ेंगे क्योंकि उनके पास छोटे व्यवसाय के मालिकों के रूप में कठिन समय के दौरान उन्हें बनाए रखने के लिए कोई प्रेरणा या जुनून नहीं है।

Inspiration

अगर आपको अपना काम पसंद नहीं है, तो इस बारे में सोचें कि आप अपनी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए अपने छोटे व्यवसाय पर फिर से कैसे ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। या पूरी तरह से बदलाव करने पर विचार करें। प्रेरणा के बिना आत्म-सुधार का प्रयास करने के लिए भी प्रेरित नहीं होगा।

User Also Like - Self-Motivation एक सफल होने की इच्छा.

2. लक्ष्य निर्धारित करना (Goals Setting)

किसी भी व्यवसाय के स्वामी के लिए लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण है। यदि आप लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं, तो आपके पास कोई निश्चित उद्देश्य नहीं होगा कि आत्म-सुधार का कौन सा मार्ग लिया जाए।

यदि आप अपनी कंपनी की दिशा के बारे में अनिश्चित थे तो आप संभवतः कैसे प्रेरित हो सकते हैं?

Goals Setting

अपने लक्ष्यों को लिखित रूप में रखने के लिए समय निकालें। एक व्यवसाय योजना कठिन लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में लक्ष्यों, रणनीतियों, कार्यान्वयन और बजट से ज्यादा कुछ नहीं है। अपनी खुद की व्यवसाय योजना लिखें और इसे कम से कम सालाना अपडेट करें।

"लघु-लक्ष्य" शामिल करें जिन्हें घंटों, दिनों या हफ्तों में पूरा किया जा सकता है और साथ ही अधिक महत्वाकांक्षी "भव्य-लक्ष्य" जिन्हें पूरा होने में वर्षों लग सकते हैं। पूरे साल इस योजना का संदर्भ लें।

Also Check - Self-Improvement Video क्यों देखना चाहिए?

लेकिन क्या कोई व्यवसाय योजना वास्तव में आपको प्रेरित करने में मदद कर सकती है? बेशक। लिखित लक्ष्य आपको अधिक पेशेवर और निश्चित रूप से आपके व्यवसाय से अधिक जुड़ाव महसूस कराएंगे। यह आपको हर दिन अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को फिर से खोजने की आवश्यकता से भी मुक्त करेगा।

3. नेटवर्किंग (Networking)

प्रेरित होने और बने रहने का एक अन्य महत्वपूर्ण कारक अन्य छोटे व्यवसाय मालिकों के साथ नेटवर्किंग करना है। कोई एक व्यक्ति सारा ज्ञान नहीं जानता।

हालांकि, जब बहुत से लोग एक साथ काम करना शुरू करते हैं, तो चुनौतियाँ बस जीतने की प्रतीक्षा में होंगी।

वास्तव में, अकेले काम करने का अलगाव एक उद्यमी होने के सबसे कठिन हिस्सों में से एक है। आप दूसरों की मदद के बिना कभी भी आत्म-सुधार के रास्ते पर नहीं हो सकते। आपसी सहयोग प्रेरणा देता है।

Networking

अपने समुदाय में या ऑनलाइन दूसरों के साथ जुड़कर अपने आप को आसान बनाएं। यहां तक ​​​​कि जब व्यवसाय संबंधित नहीं होते हैं, तब भी आप अक्सर सामान्य आधार और एक साथ काम करने के तरीके ढूंढते हैं। 

कई सफल उद्यमी रिपोर्ट करते हैं कि सही नेटवर्किंग समूह खोजना व्यवसाय के विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। एक साथ काम करते हुए, एक नेटवर्किंग समूह अपने सदस्यों को अधिक योग्य बिक्री लीड उत्पन्न करने और समस्याओं को तेजी से और अधिक कुशलता से हल करने में मदद कर सकता है।

विचारों, विशेषज्ञता और अनुभव को साझा करना भी प्रेरणा और आत्म-सुधार का एक अमूल्य पहलू है।

Read More - अपने आत्म-सम्मान को बढ़ावा दें और विश्वास करें.

जब आपका अपना व्यवसाय चलाने का बोझ बहुत अधिक लगता है, तो व्यवसाय के मालिकों की आपकी व्यक्तिगत टीम आपको फिर से सक्रिय करने में मदद करेगी।

अपनी नेटवर्किंग टीम पर भरोसा करने के साथ, आप कम समय में अधिक हासिल कर सकते हैं और शायद इस प्रक्रिया में अधिक मज़ा आता है। जब आप जानते हैं कि आप अकेले नहीं हैं, तो आप आत्म-सुधार करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post