5 Points सुरक्षित तरीके से योग का अभ्यास करने में मद्दत कर सकती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर साल हजारों लोग योग का अभ्यास करते समय आयी चोटों के कारण अस्पताल में पहुंच जाते हैं। कुछ सरल कदम आपको सुरक्षित रहने और सुरक्षित योग अभ्यास का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं।

#1 धीरे-धीरे शुरू करें। (Start Slowly)

Start Slowly

यदि आप योग के लिए नए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप शुरुआती कक्षा में शुरुआत करें। आप प्रतिस्पर्धी या अभिभूत महसूस किए बिना पोज़ का अभ्यास करने में सक्षम होंगे। यदि आप इसे वहन कर सकते हैं, तो एक निजी प्रशिक्षक आपको जल्दी से पोज़ सीखने में मदद कर सकता है और उनका व्यावहारिक मार्गदर्शन अमूल्य हो सकता है।

#2 उचित उपकरण का प्रयोग करें (Use Proper Equipment)

Use Proper Equipment

आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग गलत उपकरण या बिना किसी उपकरण के योग का अभ्यास करते हैं। ब्लॉक, पट्टियाँ और योग मैट सभी को योग अभ्यास और सहायता आंदोलनों को बढ़ाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसे-जैसे आपका शरीर बदलता और बढ़ता है, वे आपको योगाभ्यास में आसानी करने और पोज़ के अनुकूल होने में मदद कर सकते हैं।

#3 अच्छे कपड़े पहनें (Wear Good Clothing)

योगा क्लास टेनिस जूते, जींस और ऊनी स्वेटर अदि नहीं पहन सकते। आप ऐसे कपड़े पहनना चाहते हैं जो आपके शरीर को स्वतंत्र रूप से चलने दें लेकिन बैगी न हों। लंबे पैंट वाले पैरों पर यात्रा करना बहुत आसान है! जुराबें आमतौर पर तब तक नहीं पहनी जातीं, जब तक कि वे योग के मोज़े न हों, जिनमें एक चिपचिपा तल होता है जो फर्श या योगा मैट का पालन करता है।

Wear Good Clothing

फर्श पर फिसलना चोटिल होने का एक अच्छा तरीका है। नंगे पैर सबसे अच्छा काम करते हैं। और क्योंकि कई उल्टे पोज़ हैं, जिसका अर्थ है कि आप उल्टा हैं, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपने एक ऐसी शर्ट पहनी है जो आपके सिर के ऊपर से फ्लॉप न हो। महिलाओं के लिए फॉर्म-फिटिंग टैंक टॉप, कैमी-टॉप या स्पोर्ट्स ब्रा सबसे अच्छा काम करते हैं। पुरुष टी-शर्ट या टैंक टॉप पहनना पसंद कर सकते हैं।

#4 किसी विशेषज्ञ से सीखें (Learn from an Expert)

बहुत से लोग अपने घरों के आराम में योग का अभ्यास करना पसंद करते हैं। कई उच्च गुणवत्ता वाली डीवीडी उपलब्ध हैं और ऑनलाइन पॉडकास्ट और वीडियो भी हैं जिन्हें आप एक्सेस कर सकते हैं। हालाँकि, जब आप घर पर होते हैं, तो आप एक प्रशिक्षक का लाभ खो देते हैं। अपना गृह अभ्यास शुरू करने से पहले एक या दो कक्षा लेने या एक निजी प्रशिक्षक को काम पर रखने पर विचार करें। इस तरह आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सुरक्षित और सही तरीके से पोज़ कर रहे हैं।

#5 अपने शरीर की सुनें (Listen to Your Body)

Listen to Your Body

बहुत से लोग अपने शरीर को अपनी सीमा से परे धकेल देते हैं। सबसे आम चोटें कलाई की चोट, पीठ की चोटें और घुटने और कूल्हे की चोटें हैं। यदि आप दर्द महसूस कर रहे हैं, तो एक मुद्रा को संशोधित करने का एक तरीका खोजें ताकि आपके जोड़ों या मांसपेशियों से समझौता न हो। याद रखें कि कुछ दिन दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं और मानसिक रूप से अपने शारीरिक परिवर्तनों के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post