Google Pagerank क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Google Pagerank एक SEO Algorithm है। इस Algorithm की मद्दत से Google Search Engine यह तय करता है कि किसी साइट कोनसी Search keyword पर SERP (Search Engine Result Page) पर रैंक करना है। Google Pagerank अच्छी होने की मतलब है उस ब्लॉग या साइट की गूगल पर अच्छी रैंकिंग होना। या आप ऐसे भी समझ सकते है यदि अन्य प्रमुख Website Page आपकी Blog Post को लिंक करती हैं, तो आपके ब्लॉग के लिए अच्छा संकेत मानाजा सकता है। जिससे आपकी ब्लॉग में मौजूद जानकारी को विश्वसनीय मिल जाता है और आपकी ब्लॉग Google पर रैंक करता है। अधिक जानकारी - Click Here.

google pagerank

आपकी Blog, Google Search Engine पर Rank कर रहा है या नहीं इसे जानना बहुत ही आसान होता है। बस आपको अपनी Blog की मैं Keyword को Google पर Search करना होता है। यदि आपके Website Search Engine Result पर आपकी Blog  पर रैंक कर रही है तो आपको उस Keyword में गूगल पर रैंकिंग कर रहे है।

Pagerank की गणना इस आधार पर की जाती है कि आपके साथ कितनी अच्छी गुणवत्ता वाली Blog/Website जुड़ी हैं। आप जितने अच्छे गुणवत्ता वाली ब्लॉग के साथ अपनी ब्लॉग को लिंक कराते है उतनी ही अच्छी Google Paerank मिलती है।

Wait! Wait! Wait! आपने क्या सुना? जितनी ज्यादा backlink उतनी अच्छी रैंकिंग? - Well दोस्तों ऐसा भी नहीं है! 

यह सच है की Backlinks बनाने से आपकी ब्लॉग गूगल पर रैंक कर सकती है तभी जबकि वह backlink गुणवत्ता वाली ब्लॉग या Website से आह रही है तो।

यदि आप जल्दी से 100 backlink बनाकर आप Google पर रैंक करना चाहते है तो हो सकता है आप गूगल पर कभी रैंक नहीं कर पायेंगी और यदि आप गंदे और ख़राब गुणवक्ता वाले ब्लॉग के साथ अपने ब्लॉग के लिए लिंक बनाते है तो हो सकता है गूगल आपका ब्लॉग को Penalize कर दे। लेकिन वही पर अगर 100 लिंक बनाने के बजाये यदि आप 10 अच्छे गुणवत्ता वाली Website से Backlink बना लेते है, तो आपकी ब्लॉग आसानी से गूगल पर रैंक करती है।

यदि आप Link Buiding का सही तरीका के बारे में जानना चाहते है तो - Link-building Complete Guide in Hindi को पढ़ सकते है।

यदि आपकी ब्लॉग का पेजरैंक कुछ नहीं है, यानिकि 0 है तो चिंतित होने का कोई अबसकता नहीं है। आप अपने ब्लॉग की Pagerank को सुधर सकते है।

हालाँकि सुरवती समय पर आप अन्य Blog की तरह उच्च रैंक नहीं पा सकते। आपको उन Blog के साथ या उनसे अच्छी रैंकिंग पाने में दिक्कत हो सकती है जो ब्लॉग लंबे समय से उसी Keyword पर रैंक कर रहा है या सेवा प्रदान कर रहा है।

अपने Google पेजरैंक को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका है गुणवत्ता वाली साइटों का लिंक अपने ब्लॉग में प्रदान करे, और अच्छी गुणवत्ता वाली साइटों को आपसे वापस लिंक करने की कोसिस करे। Know More.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post